लॉकडाउन में भी जारी रहेगी दिल्ली विश्वविद्यालय की पढ़ाई

Publish On: 28 Mar, 2020 04:53 PM | Updated   |   Pradeep  

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश को 21 दिन तक के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। वहीं  इस लॉकडाउन का असर दिल्ली विश्वविद्यालय पर भी पड़ा है। 

दरअसल, लॉकडाउन की वजह से सभी विश्वविद्यालय बंद हैं। वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में अप्रैल के अंत में परीक्षाएं शुरू होती हैं। लॉकडाउन की वजह से नियमित कक्षाएं नहीं लगने के कारण छात्रों की पढ़ाई बाधित हो रही है। ऐसे में डीयू ने छात्रों को घर बैठे ही पढ़ने का विकल्प उपलब्ध कराया है।

और पढ़ें - लॉकडाउन के दौरान स्कूल नहीं लेगा फीस, आदेश ना मानने पर होगी करवाई

डीयू ने यूजी-पीजी व रिसर्च के छात्रों के लिए 10 लिंक उपलब्ध कराए हैं। जिसके जरिये आप घर बैठे ही पढ़ाई कर सकते हैं।
 ईजी पाठशाला http://epgp.inflibnet.ac.in/ एक ऐसा लिंक है जिस पर ई-अध्ययन की सुविधा है। इस पर पीजी के छात्रों के लिए 700 से अधिक ई-बुक्स हैं। इसके अलावा वीडियो कंटेंट भी उपलब्ध कराया गया है। 

ईजी पाठशाला पर मूक (मेसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स) https://swayam.gov.in/ भी हैं, इसके माध्यम से भी पीजी (पोस्ट ग्रेजुएट स्तर) के छात्र अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। इसी तरह ईजी पाठशाला पर ई-पाठ्य की भी सुविधा है। इसके माध्यम से पत्राचार व नियमित कॉलेज जाने वालों के लिए कंटेंट उपलब्ध है। 

इसके अलावा छात्र स्वयं प्रभा https://www.swayamprabha.gov.in/ के माध्यम से टीवी पर डिजिटल कोर्सेज से पढ़ाई कर सकते हैं। 
इसके अलावा ई-शोध सिंधु https://ess.inflibnet.ac.in/ पर 31 लाख से भी अधिक पुस्तकें हैं, जिनसे छात्र पढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा वर्चुअल लैब  की सुविधा भी लिंक http://vlab.co.in/ के माध्यम से दी गई है। 

और पढ़ें - कोरोना वायरस : लॉकडाउन के दौरान नहीं रुकेगी यूजीसी की पढ़ाई, जारी किए गये ऑनलाइन लिंक

डीयू ने इन सभी लिंक को अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराया है। जहां से छात्र इन्हें एक्सेस कर सकते हैं।